Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

MP में Bird Flu की दस्तक.

 MP में Bird Flu की दस्तक...




कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू(Bird Flu) मध्यप्रदेश में दस्तक दे चुका है। बर्ड फ्लू के नाम से पॉपुलर यह बीमारी "एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस" H5N1 के कारण होता है। विशेष रूप से यह वायरस पक्षियों और इंसानों पर अपना गहरा असर छोड़ता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें बर्ड फ्लू इनफेक्शन खास तौर पर चिकन टर्की गीस, मोर, बत्तख जैसे पक्षियों में तेजी से फैलता है इस बार इस वायरस ने शहर के कौओं को अपना वाहक बनाया है। यह इनफ्लुएंजा वायरस इतना खतरनाक होता है जिससे इंसान व पक्षियों की जान तक चली जाती है। वैसे तो बर्ड फ्लू का मुख्य कारण पक्षियों को ही माना जाता है लेकिन अक्सर यह इंसान से इंसान को भी हो जाता है और फिर जानकारी के अभाव में संक्रमित इंसान की मौत भी हो सकती हैं।


*एमपी अजब है...* *कुत्ता बना 9 एकड़ जमीन का मालिक* *वसीयत से मिला मालिकाना हक* *जरूर पढ़ें:- अजीबोगरीब वसीयत की कहानी..*


मध्यप्रदेश के इस शहर में हुई वर्ल्ड फ्लू की दस्तक


मध्य प्रदेश के व्यवसायिक गढ़ माने जाने वाले इंदौर शहर में बर्ड फ्लू की आडवाणी हो चुकी है आपको बता दें कि शहर के रिहायशी इलाके में अचानक एक के बाद एक 50 कौओं की मौत हो जाती है जिसके बाद हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग का मामला इन मृत कौओं की जांच करता है जिसमें बर्ड फ्लू के वायरस होने की पुष्टि की गई है बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद शहर भर में सर्दी खांसी और बुखार के लक्षणों वाले मरीजों का पता लगाने के लिए प्रशासन ने विशेष अभियान भी शुरू कर दिया है।


*पहले बंधक बनाकर किया सामूहिक दुष्कर्म* *और अब जान से मारने की दी जा रही धमकी....*


राजस्थान के रास्ते मध्य प्रदेश पहुंचा बर्ड फ्लू..




आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही राजस्थान के झालावाड़ मैं भी अचानक कौवा की मौत से हड़कंप मच गया था और राजस्थान में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई थी जिसके बाद से ही राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने बर्ड फ्लू वायरस से बचने के लिए जरूरी एहतियात बरतने शुरू कर दिए थे।

वहीं मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में बर्ड फ्लू की दस्तक को लेकर प्रशासन काफी मुस्तैद दिखाई दे रहा है प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित लैब में कौवों के शव का परीक्षण किया गया था जहां जांच के बाद वर्ल्ड फ्लू की पुष्टि होने से स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के बीच हड़कंप मचा हुआ है।


*सिर्फ कैलेंडर ही नहीं बदला..* *बदल गए है.. ये खास नियम...* *जानिए आपकी जेब मे कितना असर होगा..*


इंदौर की प्रभारी सीएमएचओ ने की बर्ड फ्लू की पुष्टि


इंदौर शहर की प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पूर्णिमा गडरिया ने इस पूरे मामले की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि रेजिडेंशियल क्षेत्र के एक परिसर में बीते दिनों 50 से अधिक कौए मृत पाए गए थे पशु चिकित्सा विभाग ने इनमें से अधिकतर कौओं के शव का परीक्षण किया था और उसके नमूने भोपाल की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे थे जिनकी जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू फैलाने वाले वायरस H5N8 की पुष्टि हुई है।


*भारतीय सेना में "मानवाधिकार सेल" का गठन* *मेजर जनरल गौतम चौहान बने अतिरिक्त महानिदेशक..*


घटनास्थल के 5 किलोमीटर के दायरे में शुरू हुआ सर्वेक्षण


प्रभारी सीएमएचओ ने डेली कॉलेज परिसर और उसके आसपास के रेसीडेंसी क्षेत्र के लगभग 5 किलोमीटर के दायरे में सर्दी खांसी और बुखार के लक्षणों वाले मरीजों को खोजने के लिए सर्वेक्षण का कार्य शुरू कर दिया है गौरतलब हो कि बर्ड फ्लू जब इंसानों तक फैलता है तो इसके शुरुआती लक्षणों में संक्रमित मरीजों को सर्दी खासी और हल्के बुखार आने की शिकायतें होती हैं लिहाजा सुरक्षा की दृष्टि से ऐसे लक्षणों वाले मरीजों को ढूंढ कर उनके नमूने लिए जाएंगे और फिर इन्हें बर्ड फ्लू की जांच के लिए भेजा जाएगा ताकि शुरुआती दौर पर ही इस संक्रमण की रोकथाम की जा सके।


*मामा के राज में कट रही..* *गरीबों के घर की बिजली..* *15 हजार गरीबों को मिला अल्टीमेटम*


शहर के पॉश इलाके में संक्रमण होने की खबर से मचा हड़कंप


आपको बता दें कि इंदौर शहर के जिस जगह पर वर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हुई है वह एक बेहद पॉश इलाका माना जाता है इस इलाके में मुख्यता पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ न्यायाधीशों के बंगले भी शुमार हैं अब ऐसे में इतने पॉश इलाके में वर्ल्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन की नींद उड़ चुकी है आनन-फानन में कई टीमें मुस्तैद कर संक्रमण का पता लगाने और उसकी रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।


*मुकेश अंबानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज पर लगा करोड़ों का जुर्माना..* *जानिए क्या है राज...??*


पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक ने कार्यवाही जारी रखने की दी जानकारी..




शहर में संक्रमित पक्षियों की मौजूदगी को काफी गंभीरता से लिया जा रहा है इस पूरे मामले में पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक पद पर पदस्थ प्रमोद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि डेली कॉलेज परिसर में शुक्रवार को भी करीब 20 कौवे मृत पाए गए हैं। अब तक मृत पाए गए सभी कौओं को सुरक्षित वैज्ञानिक विधि से दफना दिया गया है। आपको बता दें कि इस रेजिडेंशियल क्षेत्र में हजारों कौओं का बसेरा है। वही पशु चिकित्सा विभाग की टीम लगातार मृत कौओं को खोजने के अभियान में जुटी हुई है और यह अभियान जारी रहेगा।


*साहब मेरे शरीर का हर टुकड़ा बेचकर..बिजली विभाग का कर्ज़ चुका देना..* *MP में किसान ने की आत्महत्या..* *PM मोदी के लिए छोड़ा-नोट* *जानिए.. सुसाइड नोट में क्या है खास..??*


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..


ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार




Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post