Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Mustard Oil Price सस्ता हुआ सरसों का तेल MRP में आई गिरावट..

Mustard Oil Price
सस्ता हुआ सरसों का तेल
MRP में आई गिरावट..



महंगाई की मार झेल रही देश की जनता के लिए एक बेहद राहत वाली खबर सामने आई है जहां हर परिवार की जरूरत का अहम हिस्सा माने जाने वाले सरसों के तेल के दामों में भारी गिरावट देखने को मिली है आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के दामों में आई कमी का असर अब अन्य खाद्य वस्तुओं पर भी दिखने लगा है।


 पेट्रोल और डीजल की कीमतों से राहत मिलने के बाद अब सरसों तेल के दामों (Mustard Oil Price) में भी गिरावट देखने को मिल रही है। 9 दिसंबर गुरुवार को दिल्ली के तेल-तिलहन बाजारों में सरसों तेल के साथ लगभग हर प्रकार के खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है।


कैटरीना कैफ विकी कौशल की हल्दी समारोह की फोटो हुई वायरल


यहां जानिए आपके शहर में क्या कहता है सरसों के तेल के दामों का मिजाज


वर्तमान की बात करें तो  उत्तर प्रदेश के अंधिकाश जगहों पर 180 रूपये लीटर बिक रहा है. जो कुछ दिनों पहले 190 से लेकर 210 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा था। वहीं, बरेली की बात करे तो यहां पर पूरे यूपी में सरसों का तेल सबसे सस्ता बिक रहा है। बरेली में 1 लीटर सरसों तेल की कीमत (Mustard Oil Price) इस समय 168 रुपये है।

इस हिसाब से सरसों तेल के हर टीन पर 50 से 60 रुपये की गिरावट आई है. थोक मंडी के व्यापारियों का कहना है कि आने वाले समय में सरसों तेल के दामों में और गिरावट देखने को मिल सकती है.


प्रियंका गांधी के डांस के चर्चे चारों ओर बीजेपी ने मौका देख कर बोला हमला


कोरोना की मार के दौरान आसमान छूने लगे थे खाद्य तेलों के दाम


बीते वर्षों में एक और जहां आम आदमी को रोना की मार झेल रहा था वहीं दूसरी ओर दैनिक दिनचर्या में उपयोग होने वाला खाद्य तेल घर ऑफिस इन दोनों का बजट तोड़ चुका था आंकड़ों की माने तो

लगभग साल भर से लगातार खाद्य तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी।


 हालांकि कृषि उत्पादन बाजार समिति की ओर से जारी दरों पर गौर करें तो अलग-अलग ब्रांड के सरसों तेल की कीमतों (Mustard Oil Price) में पिछले दिनों की अपेक्षा इस समय उनके दामों में 10 से 12 रूपये की कमी आई है. जो सरसों तेल 190 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था. इस समय उसकी कीमत 178 रूपये हो गई है. वहीं, 180 रुपये लीटर बिकने वाले सरसों तेल की कीमत अब 160 रुपये हो गई है. वहीं, हाल रिफाइंड तेल का भी है. उसके दामों में भी कमी आई है. इस समय खुदरा बाजारों में 1 लीटर रिफाइंड का दाम 170 से 175 रुपये के बीच बिक रहा है. वहीं, इसके अलावा सूरजमुखी के तेल में भी करीब 8 से 10 रुपये प्रति लीटर गिरावट आई है.



रिपोर्ट के अनुसार, देश में अभी सरसों का 10-12 लाख टन का स्टॉक मौजूद है. वहीं, इस बार तिलहन का पैदावार काफी अच्छा हुआ है. ऐसे में आने वाले दिनों में सरसों तेल के कीमत में और कमी की उम्मीद की जा सकती है. बता दें कि इस समय ज्यादातर मंडियों में सरसों का भाव 7300 से 74500 रूपये कुंतल के हिसाब बिक रहा है. जो कुछ महीनों पहले 9200 रुपये कुंटल के हिसाब से बिक रहा था.




Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post